WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Best Course After 12th: 12वीं के बाद करें यह कोर्स, लाखों में होगी कमाई

Best Course After 12th: हाल ही में देश के विभिन्न राज्यों में 12वीं कक्षा के परिणाम जारी हुए है. ऐसे में अब विद्यार्थी आगे कॉलेज में एडमिशन लेंगे. यहाँ आकर हर छात्र Confuse हो जाता है कि वह कौनसी Field चुने जिसके जरिये उसे एक अच्छी जॉब मिल सके. हर कोई चाहता है कि उसका Salary Package अच्छा हो इसलिए हर Student अपने लिए बेहतरीन Course की तलाश करता है.

अपने मनपसंद कोर्स में ले दाखिला 

पैसे के साथ साथ आपका Interest भी मायने रखता है. आपको हमेशा वो Field सेलेक्ट करनी चाहिए जिस काम में आपको मजा आता हो यानि जिसे करने में आपकी रूचि हो. ऐसा न होने पर आप अपना पूरा ध्यान नहीं लगा पाएंगे और Better Performance नहीं दे पाएंगे. आज हम यहाँ आपको कुछ ऐसे कोर्सेज के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें करने के बाद आपको लाखों में Salary मिलती है और आप अपना Busineaa भी शुरू कर सकते है.

इसको भी पढ़े  CUET UG 2023 Result: CUET के विद्याथियों का इन्तजार खत्म हुआ, यहाँ से चेक कर पाएंगे रिजल्ट
Best Course After 12th

डिजाइनिंग में डिप्लोमा (Diploma In Designing)

यदि आपको नई नई चीजें बनाना अच्छा लगता है और आप जो बना रहे हैं वह लोगों को पसंद आ रही हैं तो आप फैशन डिजाइनर, इंटीरियर डिजाइनर, वेब डिजाइनिंग और ग्राफिक्स डिजाइनिंग में कोर्स कर सकते हैं. इन कोर्सेज को करने के बाद आप फ्रीलांस काम भी कर सकते हैं या फिर किसी बड़ी कंपनी में Job कर सकते हैं. इस Course के लिए कोई Limit फिक्स नहीं है आप Foriegn में भी काम कर सकते है. जॉब या फ्रीलांस काम करके आप पैसे एकत्रित कर सकते है तथा अपना बिजनेस भी Setup कर सकते हैं.

इसको भी पढ़े  PM Awas List Check: सरकार ने आवास योजना की लिस्ट जारी इन लोगों को घर बनाने का पैसा मिलेगा, अपना नाम देखें

लैंग्वेज ट्रांसलेटर का डिप्लोमा (Diploma In Language Translate)

देश में अलग अलग भाषाओं के ट्रांसलेटर्स की मांग में लगातार इज़ाफ़ा हो रहा है. ऐसा नहीं है कि यह मात्र प्राइवेट कंपनियों मेंहुआ है. अलग अलग सरकारी विभागों में भी ऐसे लोगों की डिमांड  बढ़ी है. लैंग्वेज ट्रांसलेटर का डिप्लोमा करने के लिए आपको 6 महीने से लेकर एक साल तक का वक़्त लगता है. ट्रांसलेटर के लिए चाइनीज, स्पेनिश और फ्रेंच की डिमांड सबसे अधिक है.

नर्सिंग या फिजियोथेरेपी में डिप्लोमा (Diploma In Nursing /Physiotherapy)

मेडिकल की पढ़ाई महंगी होती है लेकिन एक बार आप डॉक्टर बन जाते है उसके बाद Income भी खूब होती है. अगर आप इच्छुक है तो नर्सिंग या फिजियोथेरेपी में डिप्लोमा कर सकते हैं.  इसे करने के बाद अपना क्लिनिक खोल सकते हैं या फिर किसी हॉस्पिटल आदि में Job भी कर सकते हैं या दोनों काम साथ-साथ कर सकते हैं.  ऐसे में यह आपके लिए Better Option हो सकता है.

इसको भी पढ़े  EPS 95 Pension: पेंशन बढ़ोतरी की मांग कर रहे लोगों के लिए बड़ी खबर आई, इन्तजार खत्म हुआ

Hello my name is Deepika Bhardwaj from Haryana. I have done B.Com from Kurukshetra University currently working as a content writer on Sarkari Education from 2023, before that I have worked on Janta TV website for about 4 years. I have 3 years of experience in the government exams, So i share Update about Jobs and Educational News. You Can Reach me at - [email protected]

Leave a Comment